क्या आप भी बार बार असफल होते है- अपनाये ये तरीके

आज जिस तरह से हर कोई युवा (Yuva) कोई न कोई compition का exam दे रहा है और सभी लोग सफलता की race में लगे हुए है. कुछ लोग इस race में सफलता प्राप्त कर लेते है तो कोई इस race में पीछे छूट जाता है और असफल हो जाता है.
सफलता हासिल करने का पहला मन्त्र है कड़ी मेहनत. कड़ी मेहनत (Kadi mehanat) का कोई शॉर्टकट नहीं होता. प्रतियोगी परीक्षाओ में अगर आप सफल होना चाहते है तो, आपको अपना सर्वश्रेष्ठ (Best)देना होगा. प्रतियोगी परीक्षाओ में सफल होने वाले student अपनी कमियों को दूर करते हुए सिलेबस के अनुरूप पढाई करते है.

अगर आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी करते है तो उन्हें सफलता अवश्य मिलती है. इसलिए यहाँ पर आपको कुछ खास tips दिए जा रहे है जिन्हें आपको अपनी life में जरुर follow करना है.

                                     परीक्षा में सफल होने के अचूक तत्व

  • क्वालिटी पढाई है जरुरी-

परीक्षा हाँल में सभी student को एक ही तरह के प्रश्नपत्र मिलते है. सभी student से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जाती है. अगर आप भी परीक्षा हाँल में बेहतर performance करना चाहते है तो सबसे पहले पढाई के घंटो को गिनने के बजाय अपनी quality study पर जोर दे.
किसी भी परीक्षा की तैयारी के दौरान नकारात्मक विचारो (negative thought) से दूर रहे. हमेशा pasitive thinking रखे. कई घंटे पढाई करने से अच्छा है की कुछ घंटे ध्यान लगाकर पढाई करे. माना अगर आप 10 से 12 घंटे पढ़ते है और आपको इन 12 घंटो में सिर्फ 50% ही आये तो यह गलत है.
कुछ देर ही सही पर मन को एकाग्र रखकर पढाई करे. हमेशा खुश रहने की कोशिश करे, यह आपको तनाव से भी बचाएगा. इससे पढाई में मन लगेगा और आप बेहतर performance देने में कामयाब होंगे.

  • पिछले प्रश्नपत्रो के अनुरूप करे तैयारी-

आज का समय Tough Competition का समय है. यह career में नई ऊंचाइयां हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने का भी दौर है. career चाहे M.B.A. में बनाना हो, I.I.T. में बनाना हो या Hotel managment में या other, आज हर student के लिए जरुरी है Mental Toughness. इसके अभाव में कई student जल्दी हताश (Hatash) और निराश (Nirash) हो जाते है.

इसलिए आज के दौर में मानसिक तौर पर मजबूत होना बहुत जरुरी है. यह तभी संभव हो सकेगा, जब आप सम्बन्धित परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह से करेंगे. अगर आपको प्रतियोगी परीक्षा में अच्छी तैयारी करनी है, तो आपके लिए जरुरी है की आप इस परीक्षा में पूछे गये पिछले 10 वर्षो के प्रश्नों को एकत्रित करे.

अगर आप किसी भी परीक्षा में पूछे गये पिछले 10 वर्षो के प्रश्नों का गहन अध्ययन करते है, तो आपका confidence leval और सोच का दायरा काफी Stronge हो जायेगा और आप अपनी कमियों को भी अच्छी तरह से जान जायेंगे.
किसी भी उपलब्धि (Achivment) को पाने के लिए आपको ऊँची छलांग लगाने की जरुरत पड़ती है. हो सकता है की आप दुनिया के सबसे तेज और प्रतिभाशाली व्यक्ति न हो, किन्तु लगातार मेहनत (Hard Work) करे तो सफलता किसी भी कीमत पर आपकी ही होगी.
इस दुनिया में हमारी जीत निरंतर प्रयत्नशीलता पर ही टिकी है. सफलता एक निरंतर चलने वाला अभ्यास है. अगर आप अपनी कमियों को पहचानते हुए उसे निरंतर सुधारते चलेंगे तो आप किसी भी परीक्षा में Succes प्राप्त कर सकते है.

  • सिलेबस पर करे फोकस-

हर परीक्षा में प्रश्न सिलेबस के अनुसार ही पूछे जाते है. आपके लिए बेहतर होगा की आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे है, उसके सिलेबस का गहन अध्ययन (in-depth study) करे. अगर आप सिलेबस के अनुरूप study करते है, तो आप परीक्षा हाँल में better करने में अवश्य कामयाब (Kamyab) होंगे. अक्सर student सिलेबस को ignor करके shortcut अपनाते है.
इस तरह के Student पढाई करने के बावजूद अपने लक्ष्य नहीं प्राप्त कर पाते है. अगर आपको सफल होना है, तो आपको सिलेबस में command किसी भी हालत में करना ही होगा. अगर इस तरह की सोच रखकर आप किसी भी परीक्षा (Pariksha) की तैयारी करते है, तो आपको सफल (Safal) होने से कोई नहीं रोक सकता है.

  • बारीक़ घटनाओ पर रखे नजर-

आजकल की सभी परीक्षाओ में करेंट (Current) से सम्बन्धित प्रश्नों की संख्या काफी होती है. इस कारण इसे ignor नहीं किया जा सकता है. अगर आपको प्रतियोगी परीक्षा (Pratiyogi Parikshao) में सफल होना है तो आप daily के 2 घंटे करेंट की तैयारी पर दे. इसे आप नियमित दिनचर्या में शामिल करे. आप अख़बार पढने के साथ ही न्यूज़ चैनल (News Channel) अवश्य देखे.

इसके साथ ही बाजार में करेंट अफेयर्स (Current Affairs) से related कई पुस्तके उपलब्ध (Books Availble) है. आप किसी एक पुस्तक की नियमित पढाई करे. अगर आप इस तरह की रणनीति अपनाते है, तो आपकी तैयारी कुछ महीनो में ही बेहतर हो जाएगी और आप औरो के मुकाबले अच्छी स्थिति में होंगे.

  • अभ्यास है सफलता की कुंजी

अगर आप objective type की परीक्षा दे रहे है तो आपके लिए Time management अहम है. इसके अभाव में आप किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते है. यह एक दिन में संभव नहीं है. यह तभी संभव है, जब आप इसका निरंतर अभ्यास (Constant practice) करते है.
आपके लिए बेहतर होगा की आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे है, सिलेबस (Syllabus) के अनुसार पहले उसकी तैयारी करे और तैयारी हो जाने के बाद पिछले 10 वर्षो के प्रश्नों को लेकर निर्धारित समय-सीमा के अन्दर खूब अभ्यास करे. पिछली परीक्षा में पूछे गये प्रश्नों का अभ्यास करने से आपको परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी होगी और समय रहते अपनी कमियों को जानने का अवसर भी मिलेगा.
अगर आप अपनी कमजोरियों को जानकर समय रहते उसे दूर कर लेते है और उसके बाद परीक्षा देते है तो आपके सफलता के चांसेज (Chances)काफी बढ़ जाते है. बेहतर स्ट्रेटजी (Better Strategy) यह है की आप सबसे पहले उन्ही प्रश्नों को हल करे, जिन्हें अच्छी तरह से आप जानते है.

  • इसके अलावा भी इन बातो पर ध्यान दे-

*शुरुआत में ही यह सोच ले की आपको किस क्षेत्र में career बनाना है, उस क्षेत्र में सफलता के लिए जुट जाये.
*पूर्ण समर्पण (Dedication) के साथ पढाई करे. कोचिंग के अलावा घर पर भी पढाई करे.
*स्वयं का आत्मविश्वास (Self-confidence) बनाये रखे. खुद पर किसी भी प्रकार का दबाव न आने दे.
*अपनी कमजोरियो को खोजे और उन्हें दूर करने का प्रयास करे.
*टापिक्स को रटने के बजाय समझकर पढने की कोशिश करे.
*पढाई में निरन्तरता रखे. रेग्युलर पढाई करने से वह बौझिल महसूस नहीं होती है.
*किसी Competitive exam की तैयारी प्लानिंग से करे ताकि रिविजिन में परेशानी न आये.
*तनाव से बचे. खुद को तनावमुक्त रखने के लिए अपने हॉबी (Hobby) के अनुसार कोई स्पोर्ट्स या मनोरंजन करे.

Friends, प्रतियोगी परीक्षाओ (competitive exam) में आपको अगर सफलता (Success) पानि है तो आपको ऊपर दिए गये सारी बातो को अपने पढाई (Study) में शामिल करना होगा और इन बातो को पूरी सिद्दत से अपनाना होगा.जिस तरह से आज का समय कुछ different करने का समय है तो आपको भी इस race में उतरना होगा और जीत हासिल करनी होगी.
आप यह ध्यान रखे की जिस व्यक्ति में काबिलियत होती है और जिस व्यक्ति को खुद की क्षमताओ पर अटूट विश्वास होता है उस व्यक्ति को किसी भी exam या life में सफलता मिलनी निश्चित होती है.
अगर आप में महान लोगो जितना Telent नहीं भी है तो यह कोई हार मान लेने वाली बात नहीं है. आपको अपनी सोच का दायरा बढ़ाना चाहिए और अपनी सोच को एक नया आयाम देना चाहिए. सफल होना कोई नामुमकिन वाली बात तो है नहीं.
महान लोगो (Mahan Logo) ने इसे कई बार साबित भी किया है की इस दुनिया में कुछ भी असंभव (Impossible) नहीं. इसलिए इस बात में यकीन करना शुरू कर दे की आप भी सफल होकर दिखायेंगे और जिस दिन आपने सफल होने की ठान ली उस दिन आपको Success प्राप्त करने से कोई रोक नहीं पायेगा और आप सफलता का एक नया इतिहास (History) लिख देंगे.

Source:- http://www.nayichetana.com

अपनी राय देने के लिए नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करे-

Updated: July 23, 2016 — 6:28 am

1 Comment

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttararesults © 2015 Frontier Theme